Alert! Aadhaar Card से जुड़ी ये दो सेवाएं हुईं बंद, आप पर पड़ेगा असर

 
Alert! Aadhaar Card से जुड़ी ये दो सेवाएं हुईं बंद, आप पर पड़ेगा असर

Newzbox Desk: Aadhaar Card Update: आज के समय में Aadhaar Card एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज है। सरकारी कामकाज से लेकर बैंकिंग या अन्य जरूरी काम के लिए आधार का होना अनिवार्य है। साथ ही Aadhaar Card में दी गई जानकारी का पूरी तरह अपडेटेड होना हम सभी के लिए काफी अहम है। 

UIDAI समय समय पर आधार (Aadhaar Card) को लेकर सभी तरह के अपडेट्स देता रहता है। इसी बीच UIDAI ने हाल में Aadhaar से जुड़ी दो सेवाओं को अनिश्चित समय के लिए बंद कर दिया है। इसका इम्पैक्ट सभी आधार कार्ड धारकों पर पड़ेगा।

एड्रेस वैलिडेशन लेटर (Address Validation Letter)

UIDAI ने Address Validation Letter के जरिये Aadhaar Card में पता अपडेट कराने की सुविधा अगले आदेश तक के लिए बंद कर दी है। किरायेदार या अन्य आधार कार्ड होल्डर्स इसके जरिए अपना एड्रेस आसानी से अपडेट करा पाते थे। UIDAI ने अपनी वेबसाइट से Address Validation Letter से जुड़ा ऑप्शन भी हटा लिया है। UIDAI के अनुसार, 'एड्रेस वैलिडेशन लेटर की सुविधा अगले ऑर्डर तक के लिए बंद कर दी गई है।

आप अन्य वैलिड एड्रेस प्रूफ की इस लिस्ट (https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf) में से किसी भी एक एड्रेस प्रुफ के जरिए अपना एड्रेस अपडेट करा सकते हैं'

सभी पर पड़ेगा असर

इस फैसले से लोगों को Aadhaar Card में एड्रेस अपडेट कराने में परेशानी होगी। खासकर उन लोगों को जो किराये पर रहते हैं या फिर लंबे समय के लिए जॉब स्विच कर रहे हों उन्हें अब आधार पर एड्रेस अपडेट करने में परेशानी हो सकती है। जिन लोगों के पास एड्रेस में संशोधन के लिए कोई और प्रूफ नहीं हो उनके लिए भी बड़ी समस्या हो सकती है।

Aadhaar Card Reprint ओल्ड स्टाइल भी हुई बंद

UIDAI ने पुराने स्टाइल में Aadhaar Card Reprint की सेवा को बंद कर दिया है। दरअसल, अब पुराने बड़े से कार्ड की जगह UIDAI प्लास्टिक के PVC Card जारी करता है। यह कार्ड साथ रखना आसान होता है। दरअसल, यह डेबिट कार्ड के जैसा होता है। आधार कार्ड की जरुरत हर जगह होती है। ऐसे में अब आप इस नए कार्ड को आसानी से पॉकेट और वॉलेट में रख सकते हैं।

Twitter पर एक यूजर के सवाल के जवाब में Aadhaar Help Centre ने ट्वीट कर यह जानकारी दी थी, 'प्रिय रेजिडेंट, Order Aadhaar Reprint सर्विस को Discontinue कर दिया गया है। इसके बदले आप Aadhaar PVC Card को Online ऑर्डर कर सकते हैं। वहीं, आप चाहें तो E-Aadhaar का प्रिंट आउट लेकर भी पेपर फॉर्मेट में रख सकते हैं।'

FROM AROUND THE WEB