कहर बरपाती गर्मियों में ऐसे रखें अपनी कार का ख्याल, जानें जरूरी टिप्स

Heat
New Delhi: अभी गर्मियों का मौसम शुरू ही हुआ है कि चिलचिलाती धूप और कहर बरपाती गर्मी ने लोगों को जीना मुहाल कर दिया है। जब आम इंसान का यह हाल है तो जरा सोचो खुले में पार्क की हुई आपकी कार (Car Care Tips) का क्या हाल होता होगा?

यह भी पढ़ें : नहीं जानते होंगे ट्रैफिक पुलिस का यह फंडा, पेड़ या खंबे के पीछे छिपकर क्यों काटती है चालान

जिस तरह हम गर्मियों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखते हैं ठीक उसी तरह हमारी गाड़ी/कार को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स (Car Care Tips) बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप गर्मियों में अपनी कार का खास ख्याल रख सकते हैं…

1: गर्मियों के दिनों में अक्सर लोग अपनी कार के टायर्स को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसकी वजह से कार चलाते समय टायर फट जाता है। दरअसल, गर्मियों में कार के टायर का प्रेशर अपने आप बढ़ जाता है। ऐसे में टायर फटने की खतरा बढ़ जाता है। इसलिए गर्मियों में कार के टायर का खास ध्यान रखने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें : खुशखबरी! मोदी सरकार सस्ती कीमत पर दे रही खास AC, कूलर जितना आएगा बिल

2: टायर्स के बाद अगला नंबर आता है कार के इंजन ऑयल का। इंजन ऑयल को बदलवाने को लेकर अक्सर लोग लापरवाही कर जाते हैं। जबकि गर्मियों में हमेशा चेक करते रहना चाहिए। इंजन ऑयल कार चलाने में तो मदद करता ही है साथ ही इंजन के पुर्जों को साफ और ठंडा रखने में मदद भी करता है।

Car
Source: Google

3: गर्मियों के दिनों में कार में सबसे जरूरी चीज होती है AC, इसलिए कार के AC का खास ख्याल जरूर रखें। समय-समय पर इसकी जांच करा लेनी चाहिए।

4: गर्मी के मौसम में कार को ठंडा रखना बहुत मुश्किल होता है, जिसकी वजह से कार की कॉस्मेटिक पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए अपनी कार को हमेशा ठंडी जगह या किसी छांय में पार्क करने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें : आधार कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, इस वजह से बंद हो सकता है आपका आधार… ऐसे करें चेक

5: गर्मियों में कार पर UV प्रोटेक्शन वाली पॉलिश रोजाना लगानी चाहिए। इससे कार को धूप से कोई नुकसान नहीं होता। साथ ही कार का रंग उड़ने का खतरा भी कम हो जाता है।