एक अप्रैल से पड़ेगी महंगाई की मार, दूध से लेकर कार, टीवी, एसी सबकुछ हो जाएगा महंगा

एक अप्रैल यानी कल से नया वित्त वर्ष (Changes from 1st April) शुरू हो रहा है। नए वित्त वर्ष के साथ ही महंगाई की चौतरफा मार आम आदमी पर पड़ने जा रही है।
 
एक अप्रैल से पड़ेगी महंगाई की मार, दूध से लेकर कार, टीवी, एसी सबकुछ हो जाएगा महंगा

नई दिल्ली। एक अप्रैल यानी कल से नया वित्त वर्ष (Changes from 1st April) शुरू हो रहा है। नए वित्त वर्ष के साथ ही महंगाई की चौतरफा मार आम आदमी पर पड़ने जा रही है। एक अप्रैल से रोजमर्रा की चीजों के साथ-साथ कई चीजों के दाम बढ़ने जा रहे हैं। पहले से कोरोना संकट की मार झेल रहे आम आदमी पर महंगाई का बोझ एक बार फिर हावी होने वाला है। दूध, सब्जियों जैसी मूलभूत चीजों के अलावा कई चीजों के दाम फिर से बढ़ने जा रहे हैं।

वाहन खरीदना होगा महंगा

कोरोना संकट के कारण पिछले साल (Changes from 1st April) ऑटो इंडस्ट्री को बड़ा नुकसान हुआ है। इसे पाटने के लिए पहले ही ऑटो कंपनियों ने गाड़ियों के दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। मारुति, निसान समेत कई कंपनियों ने अपने वाहनों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। ऑटो इंडस्ट्री से जुड़े जानकारों का कहना है कि बीते काफी समय से उन्हें महंगे कच्चे माल का बोझ उठाना पड़ रहा था, लेकिन अब उन्होंने ये बोझ ग्राहकों पर डालने का फैसला किया है।

AC, फ्रिज भी महंगा

गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही एसी या फ्रिज खरीदने वालों पर महंगाई (Changes from 1st April) की मार तय है। 1 अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है। कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। AC बनाने वाली कंपनियां कीमत में 4-6 प्रतिशत बढ़ोतरी की योजना बना रही है।

TV भी महंगा

1 अप्रैल से टीवी खरीदना महंगा (Changes from 1st April) हो जाएगा। बीते 8 महीनों में ही टीवी की कीमतें 3 से 4 हजार रुपये तक बढ़ गई हैं। टीवी मैन्युफैक्चर्स ने टीवी को भी PLI स्कीम्स में लाने की मांग रखी है। 1 अप्रैल 2021 से TV की कीमतों में कम से कम 2 से 3 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी।

महंगा होगा हवाई सफर

हवाई सफर (Changes from 1st April) के लिए भी अब आपको ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। सरकार ने घरेलू उड़ानों के लिए किराए की न्यूनतम सीमा 5 परसेंट बढ़ाने का फैसला किया है। 1 अप्रैल से एविएशन सिक्सोरिटी फीस यानी एएसएफ भी बढ़ने वाली है। 1 अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगी। फिलहाल यह 160 रुपये है। जबकि इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए फीस 5.2 डॉलर से बढ़कर 12 डॉलर हो जाएगी। नई दरें एक अप्रैल 2021 से लागू हो जाएंगी।

महंगा होगा दूध

एक अप्रैल (Changes from 1st April) से दूध की कीमतें भी बढ़ सकती हैं। दरअसल, किसानों ने दूध के दाम 3 रुपये बढ़ाकर 49 रुपये प्रति लीटर करने का ऐलान किया है। दूध के नए दाम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे। हालांकि किसानों की चेतावनी थी कि वो दूध के दाम 55 रुपये प्रति लीटर कर देंगे। लेकिन इतनी बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। 1 अप्रैल से 49 रुपये प्रति लीटर दूध मिलेगा।  ऐसे में घी, पनीर और दही समेत दूध से बने सभी उत्पादों की कीमत बढ़ सकती है। 

एक्सप्रेसवे पर सफर पड़ेगा महंगा

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर और महंगा (Changes from 1st April) होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दे दी है। कम से कम 5 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी। 

बिजली होगी महंगी

बिहार के लोगों को 1 अप्रैल से (Changes from 1st April) बिजली के ज्यादा बिल का झटका लगने वाला है। बिहार के लोगों को 1 अप्रैल से बिजली के लिए ज्यादा बिल चुकाना पड़ सकता है। बिजली विभाग के मुताबिक, साउथ और नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने बिजली की दर में 9 से 10 परसेंट की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई तो बिहार में बिजली के रेट बढ़ जाएंगे।

FROM AROUND THE WEB