अपने बच्चे का आधार कार्ड बनाने के लिए ऐसे करें आवेदन, जानिए पूरा प्रोसेस 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ओर से जारी आधार नंबर (Aadhaar for Children) भारत के नागरिक की पहचान और पते के सबसे महत्वपूर्ण प्रमाणों में से एक बन चुका है।
 
अपने बच्चे का आधार कार्ड बनाने के लिए ऐसे करें आवेदन, जानिए पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ओर से जारी आधार नंबर (Aadhaar for Children) भारत के नागरिक की पहचान और पते के सबसे महत्वपूर्ण प्रमाणों में से एक बन चुका है। UIDAI ने इस योजना के तहत भारत में रहने वाले सभी निवासी शामिल हैं, चाहे उनकी उम्र कितनी भी हो। नवजात बच्चों (Aadhaar for Children) से लेकर बुजुर्गों तक को आधार के लिए नामांकित किया जा सकता है। 

अगर आपके घर में भी छोटे बच्चे हैं और उनका आधार कार्ड (Aadhaar for Children) नहीं बना है, तो यहां हम आपको पूरा प्रोसेस बताएंगे जिसके जरिए आप आसानी से उनका आधार कार्ड बनवा सकते हैं। आधार कार्ड के लिए किसी भी बच्चे के नामांकन (Aadhaar for Children) के लिए बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र और माता-पिता में से किसी एक के आधार कार्ड की जरूरत होती है।

UIDAI के अनुसार, 5 साल से कम उम्र के बच्चों (Aadhaar for Children) के लिए किसी भी बॉयोमीट्रिक्स को कैप्चर नहीं किया जाता है। उनके यूआईडी को उनके माता-पिता के यूआईडी से जुड़ी जनसांख्यिकीय जानकारी और चेहरे की तस्वीर के आधार पर प्रोसेस किया जाता है। इन बच्चों को 5 और 15 साल की उम्र में दस अंगुलियों, आईरिस और चेहरे की तस्वीरों के बायोमेट्रिक को अपडेट करना होगा।

5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ऐसे बनेगा आधार

  • सबसे पहले पास के आधार नामांकन केंद्र पर जाएं और माता-पिता में से किसी एक के आधार नंबर के साथ फॉर्म भरें।
  • पता और अन्य जनसांख्यिकीय डिटेल माता-पिता के आधार से भरे जाएंगे।
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र जमा करें।
  • अब बच्चे की तस्वीर ली जाएगी।
  • इसके बाद, आधार कार्यकारी उस नामांकन पर्ची को देगा जिसमें नामांकन संख्या है। आधार का स्टेटस देखने के लिए नामांकन संख्या का इस्तेमाल किया जा सकता है।

5 साल से अधिक आयु के बच्चों के लिए आधार

  1. आधार नामांकन केंद्र पर जाएं और फॉर्म भरें।

  2. सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ फ़ॉर्म को कार्यकारी को भेजें।

  3. कार्यकारी बच्चे के बायोमेट्रिक्स (10 फिंगरप्रिंट, आईरिस स्कैन और फोटोग्राफ) लेगा।

  4. प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, एक रीसीप्ट दी जाएगी जिसमें नामांकन संख्या अंकित होगी।

FROM AROUND THE WEB