अपने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से यूं करें लिंक, घर बैठे उठाएं ऑनलाइन सेवा का फायदा

सड़क परिवहन मंत्रालय ने पिछले दिनों सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ड्राइविंग लाइसेंस से आधार कार्ड (Link Driving license with Aadhar card) को लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है।
 
अपने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से यूं करें लिंक, घर बैठे उठाएं ऑनलाइन सेवा का फायदा

नई दिल्ली। सड़क परिवहन मंत्रालय ने पिछले दिनों सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ड्राइविंग लाइसेंस से आधार कार्ड (Link Driving license with Aadhar card) को लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। आपात स्थिति में इसके जरिए ड्राइवर की पूरी डीटेल कुछ ही मिनटों में संबंधित अथॉरिटीज हासिल कर सकती हैं। इससे ना सिर्फ फर्जीवाडा रोकने में मदद मिलेगी, बल्कि सड़क दुर्घटना के बाद फरार होने वाले ड्राइवरों पर भी लगाम कसी जा सकेगी। सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा आदेश के एक मसौदे के अनुसार पोर्टल के माध्यम से जो लोग संपर्क रहित सेवाओं (Link Driving license with Aadhar card) का लाभ उठाने के इच्छुक हैं, उन्हें आधार प्रमाणीकरण से गुजरना होगा।

कुछ और भी नियम जरूरी

ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक (Link Driving license with Aadhar card) करने के लिए सबसे पहले आपको राज्य परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। डीएल को आधार से लिंक कराने के अलावा परिवहन मंत्रालय ने कुछ और नियमों में भी सख्ती बरती है। जिसके तहत अब वाहने चालकों एचएसआरपी नंबर प्लेट लगाना भी अनिवार्य किया गया है। इस हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के जरिए गाड़ियों की चोरी और फर्जीवाड़े पर लगाम लगाई जा सकेगी। 

ऐसे अपने आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से जोड़ें

  • सबसे पहले आप अपने राज्य की सड़क परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाएं
  • अब 'लिंक आधार' के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • ड्रॉप डाउन मेनू से ड्राइविंग लाइसेंस चुनें
  • ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दर्ज करें और डिटेल सबमिट करें
  • इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालें
  • प्रक्रिया को पूरा करने के लिए Click सबमिट 'बटन पर क्लिक करें
  • रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी मिलेगा, वह OTP यहां सबमिट करें

FROM AROUND THE WEB