एलपीजी ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, अब अपने मनपसंद डिस्ट्रीब्यूटर से भरवा सकेंगे गैस

रसोई गैस उपभोक्ताओं को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है। एलपीजी सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) भरवाने के लिए अब यह जरूरी नहीं है कि उसी डिस्ट्रीब्यूटर से सिलेंडर भरवाएं जिस डिस्ट्रीब्यूटर का पहले से सिलेंडर है। दरअसल, सरकार ने किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर से इसे भरवाने की छूट दे दी है।
 
एलपीजी ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, अब अपने मनपसंद डिस्ट्रीब्यूटर से भरवा सकेंगे गैस

नई दिल्ली। रसोई गैस उपभोक्ताओं को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है। एलपीजी सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) भरवाने के लिए अब यह जरूरी नहीं है कि उसी डिस्ट्रीब्यूटर से सिलेंडर भरवाएं जिस डिस्ट्रीब्यूटर का पहले से सिलेंडर है। दरअसल, सरकार ने किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर से इसे भरवाने की छूट दे दी है। अगर किसी के पास इंडेन का खाली सिलेंडर है तो वह एचपी या भारत पेट्रोलियम के डिस्ट्रीब्यूटर को यह सिलेंडर देकर नया भरा हुआ सिलेंडर ले सकेगा। इसके लिए सिलेंडर पोर्टेबिलिटी की जरूरत होगी। 

यह योजना फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ ही शहर में चल रही है। यदि यह सफल रही तो जल्द पूरे देश के एलपीजी सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक मंत्रालय की ओर से इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

इन शहरों में चल रही योजना

फिलहाल यह योजना गुड़गांव, चंडीगढ, कोयंबटूर, पुणे और रांची में चलाई जा रही है। इन शहरों में योजना के सफल हो जाने के बाद अन्य शहरों में भी इसे लागू किया जाएगा। यह एक तरह से पोर्ट की तरह होगा। उपभोक्ताओं को एलपीजी सिलेंडर (LPG Gas Cylinder)  की रिफिलिंग पोर्टेबिलिटी की सुविध मिलेगी। इसमें मोबाइल एप या कस्टमर पोर्टल पर पोर्टेबिलिटी का ऑप्शंस मिलेगा। इसमें डिस्ट्रीब्यूटर की रेटिंग भी दिखाई देगी। ग्राहक LPG रिफिल की डिलीवरी लेने के लिए अपने एरिया के किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर को चुन सकेंगे। इस योजना के सफल हो जाने से डिस्ट्रीब्यूटरों के बीच स्वस्थ्य प्रतिद्वंद्विता को प्रोत्साहन मिलेगा और ग्राहकों को अच्छी सेवा मिलेगी।

डिजिटल होगी सर्विस

तेल कंपनी लगातार अपनी सुविधा को बिना किसी झंझट के डिजिटल कर रही है। कोविड-19 के कारण कांट्रेक्टलेस पैमेंट को प्रोत्साहित किया जा रहा है। तेल कंपनियां उपभोक्ताओं को पोर्टल या एप पर बुक एंड पैमेंट का ऑप्शन दे रही है। इससे ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर (LPG Gas Cylinder)  लाने वाले एजेंटों को कैश नहीं देना होता है। नई सुविधा के तहत एलपीजी ग्राहक ऑनलाइन एलपीजी ट्रांसफर करा सकेंगे।

FROM AROUND THE WEB