LIC का धांसू प्लान Saral Pension लॉन्च, 1 बार पैसे जमा करने पर जिंदगी भर मिलेगी पेंशन

यह सिंगल प्रीमियम योजना (LIC Saral Pension scheme) है। इसका मतलब हुआ कि पॉलिसी (LIC Policy) लेते समय आफको एक बार ही पूरा प्रीमियम चुकाना होगा।
 
LIC का धांसू प्लान Saral Pension लॉन्च, 1 बार पैसे जमा करने पर जिंदगी भर मिलेगी पेंशन

NewzBox Desk: LIC Saral Pension scheme: भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) ने गुरुवार यानी एक जुलाई से सरल पेंशन (LIC Saral Pension Plan) योजना की शुरुआत की है।

यह सिंगल प्रीमियम योजना (LIC Saral Pension scheme) है। इसका मतलब हुआ कि पॉलिसी (LIC Policy) लेते समय आफको एक बार ही पूरा प्रीमियम चुकाना होगा। इसके बाद आपको पूरे जीवन एक फिक्स पेंशन (LIC Fixed Pension Plan) की राशि मिलती रहेगी। इस प्लान में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने बाद पॉलिसी होल्डर (LIC Policy Holder) को किसी भी समय लोन मिल जाएगा।

इस प्लान (LIC Saral Pension scheme) के बारे में जानकारी देते हुए LIC ने बताया कि यह नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग, सिंगल प्रीमियम और इंडिविजुअल इमीडिएट एन्युटी प्लान है। यह भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के दिशानिर्देशों के अनुसार इसे शुरू किया गया है और इस योजना में सभी जीवन बीमाकर्ताओं के लिए समान नियम और शर्तें हैं।

LIC सरल पेंशन योजना को लेने के दो विकल्प हैं

एलआईसी सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension scheme) को लेने के दो विकल्प हैं। पहला, लाइफ एन्युटी विद 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस। यह पेंशन सिंगल लाइफ के लिए है, यानी कि यह पेंशन किसी एक व्यक्ति से जुड़ी होगी। पेंशनधारी जब तक जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। उसके बाद उन्होंने पॉलिसी लेने के लिए जो बेस प्रीमियम का भुगतान किया था, वह उनके नॉमिनी को वापस मिल जाएगा। इसमें कटा हुआ टैक्स वापस नहीं दिया जाता।

दूसरा विकल्प जॉइंट लाइफ के लिए दिया जाता है। इसमें पेंशन पति-पत्नी दोनों से जुड़ा होता है। इसमें पति या पत्नी, जो भी लंबी अवधि तक जिंदा रहते हैं, उन्हें पेंशन मिलती रहती है। जितनी पेंशन किसी एक व्यक्ति को जिंदा रहते मिलेगी, उतनी ही पेंशन राशि उनके न रहते उनके जीवनसाथी को मिलेगी। जब दोनों इस दुनिया में नहीं रहेंगे, तब नॉमिनी को वह बेस प्राइस दे दी जाती है जो पॉलिसी लेते वक्त चुकाई गई थी।

पॉलिसी लेते ही शुरू हो जाएगा पेंशन

LIC की यह योजना (LIC Saral Pension scheme) इमीडिएट एन्युटी प्लान है। बीमाधारक के पॉलिसी लेते ही उसका पेंशन शुरू हो जाएगा। इमीडिएट एन्युटी को आप इमीडिएट पेंशन भी कह सकते हैं। अब आप पर निर्भर करेगा कि पेंशन हर महीने चाहिए या तिमाही, छमाही या सालाना। 

अगर हर महीने चाहिए तो मंथली ऑप्शन को चुनना होगा। इसी तरह तिमाही, छमाही और सालाना के लिए ऑप्शन चुनने की सुविधा दी जाएगी। जिस मोड का चुनाव करेंगे, उसी हिसाब से पेंशन शुरू हो जाएगी। अगर मंथली का चुनाव करेंगे तो एक महीने बाद, तिमाही में तीन महीने बाद, छमाही में छह महीने बाद और ईयरली में एक साल बाद पेंशन शुरू हो जाएगी।

https://twitter.com/LICIndiaForever/status/1410539946629222402

इस प्लान को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं। प्लान में न्यूनतम एन्युटी 12000 रुपए प्रति वर्ष है। न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिक मोड, चुने घए विकल्प औप पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा। इस प्लान में अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है। यह योजना 40 से 80 साल के लोगों के लिए उपलब्ध है।

कितना करना होगा निवेश

मंथली पेंशन का लाभ लेना है तो कम से कम महीने में 1 हजार रुपये का निवेश करना होगा। उसी तरह तिमाही पेंशन के लिए कम से कम एक महीने में 3 हजार का निवेश करना होगा।

FROM AROUND THE WEB