UIDAI ने बंद की आधार कार्ड से जुड़ी ये जरूरी सर्विस, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

आधार कार्ड आज के समय में हर भारतीय की पहचान का अहम दस्तावेज बन गया है। अगर आपके पास आधार नहीं है, तो आपके कई काम रुक सकते हैं। हाल ही में UIDAI ने आधार से जुड़ी एक सेवा को बंद कर दिया है।
 
UIDAI ने बंद की आधार कार्ड से जुड़ी ये जरूरी सर्विस, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

नई दिल्ली। आधार कार्ड आज के समय में हर भारतीय की पहचान का अहम दस्तावेज बन गया है। अगर आपके पास आधार नहीं है, तो आपके कई काम रुक सकते हैं। हाल ही में UIDAI ने आधार से जुड़ी एक सेवा को बंद कर दिया है। UIDAI ने एक ग्राहक के ट्वीट का जवाब देते हुए यह जानकारी साझा की है।

दरअसल, UIDAI ने अब पुराने वाला लंबा-चौड़ा आधार कार्ड रीप्रिंट करना बंद कर दिया है। पहले आधार कार्ड रीप्रिंट का फॉर्मेट कुछ अलग था जिसे UIDAI ने अब बदल दिया है। UIDAI अब PVC आधार कार्ड जारी कर रही है। जिसका साइज एक डेबिट कार्ड जितना छोटा है, जो पहले के कार्ड के मुकाबले आसानी से अपनी पॉकेट या वॉलेट में रख सकते हैं। बता दें कि जिस आधार कार्ड को प्रिंट करना UIDAI ने बंद किया है उसका साइज काफी बड़ा होता था।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, एक व्यक्ति ने ट्विटर पर आधार कार्ड हेल्पलाइन (Aadhaar Help Centre) से एक सवाल पूछा कि क्या मैं अपना आधार लेटर री-प्रिंट कर सकता हूं? मुझे वेबसाइट पर कोई ऑप्शन नहीं दिख रहा है। इस पर आधार हेल्प सेंटर ने जवाब देते हुए बताया कि यह सर्विस अब बंद कर दी गई है। आप ऑनलाइन माध्यम से आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। वहीं अगर आप आधार को फ्लेक्सिबल पेपर फॉर्मेट में रखना चाहते हैं तो आप ई-आधार का प्रिंट निकलवा सकते हैं।

कैसे जारी होगा पीवीसी आधार कार्ड

  • इसके लिए प्रोसेस बेहद सिंपल है और आप अपने मोबाइल के जरिए PVC आधार कार्ड को आर्डर कर सकते हैं। 
  • अगर PVC आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद माय आधार पर क्लिक करें। यहां 'Order Aadhaar PVC Card' पर क्लिक करने के बाद आपके बाद आपके पास एक पेज open हो जाएगा।
  • वेबसाइट पर अपना आधार कार्ड नंबर, वर्चुअल आईडी नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद आपको एक कैप्चा कोड या सिक्योरिटी कोड भरना होगा, जो एल्फान्यूमेरिक होगा।
  • यहां पर आपको आपको एक छोटा कॉलम दिखेगा जहां लिखा होगा कि मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है। इस पर ध्यान से टिक करें।
  • अब जो अल्टरनेटिव नंबर आपके डाला होगा उस पर OTP आएगा।
  • OTP डालने के बाद आपका आधार रीप्रिंट हो जाएगा।
  • इसके बाद 50 रुपये की फीस देकर आप इसे घर मंगवा सकते हैं।

FROM AROUND THE WEB