अब एक जगह मिलेगा आधार कार्ड से जुड़े हर सवाल का जवाब, UIDAI ने शुरू की नई सर्विस

आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़ी हर परेशानी को दूर करने के लिए यूआईडीएआई (UIDAI) ने देश के चार राज्यों में लोगों की परेशानी को देखते हुए फेसबुक पेज शुरू किया है।
 

नई दिल्ली। आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़ी हर परेशानी को दूर करने के लिए यूआईडीएआई (UIDAI) ने देश के चार राज्यों में लोगों की परेशानी को देखते हुए फेसबुक पेज शुरू किया है। यहां आपको अपने आधार कार्ड से जुड़ी हर परेशानी का हल मिलेगा। इसके लिए आपको फेसबुक पेज पर अपने सवाल भेजने होंगे। हालांकि, आधार कार्ड (Aadhaar Card) में बदलाव के लिए आपको आधार केंद्र या यूआईडीएआई की वेबसाइट पर ही जाना होगा।

इसे कोरोना संकट की वजह से यूआईडीएआई (UIDAI) के आधार सुविधा केंद्रों में भीड़ कम करने के तौर पर भी देखा जा रहा है। दरअसल, कई बार लोग आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़ी जानकारी लेने के लिए ही आधार केंद्र पहुंच जाते हैं। यूआईडीएआई के मुताबिक, इस नए फेसबुक पेज के जरिए आप घर बैठे आसानी से आधार कार्ड से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर हासिल कर सकते हैं।

फिलहाल 4 राज्यों में मिलेगी सुविधा

बता दें कि आधार कार्ड (Aadhaar Card) धारकों की सुविधा फिलहाल चार राज्यों- दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड में मिलेगी। यूआईडीएआई (UIDAI) के इन रीजनल फेसबुक पेज पर जाकर आधार कार्ड से संबंधित प्रश्नों का जवाब प्राप्त करने के लिए संदेश भेजा जा सकता है। गौरतलब है कि इस फेसबुक पेज का रीजनल ऑफिस दिल्ली रहेगा। इस संबंध में यूआईडीएआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से भी जानकारी दी है।

UIDAI हर सवाल का देगा जवाब

यूआईडीएआई (UIDAI)के फेसबुक पेज पर जाने के लिए https://facebook.com/Aadhaar-RO-Delhi-103164305146104 पर क्लिक करना होगा। अगर आपको आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़ी कोई भी जानकारी या फिर इससे संबंधित किसी प्रश्न का जवाब चाहिए जैसे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर, ओटीपी या कोई अन्य जानकारी तो आप इस फेसबुक पेज पर जा सकते हैं। यूआईडीएआई की तरफ से हर सवाल का जवाब दिया जाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले ये फेसबुक पेज चंड़ीगढ़, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, लद्दाख व हिमाचल प्रदेश में भी शुरू किया जा चुका है।

FROM AROUND THE WEB