बिना किसी डॉक्यूमेंट के ऐसे अपडेट करें अपने आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर, जानिए प्रोसेस

कई बार लोगों को उस वक्त दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जब उनका आधार कार्ड और मोबाइल नंबर (How to update Mobile Number in Aadhaar) सही ढंग से लिंक नहीं होता।
 
बिना किसी डॉक्यूमेंट के ऐसे अपडेट करें अपने आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर, जानिए प्रोसेस

नई दिल्ली। आधार हर भारतीय की पहचान का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। चाहे बैंक में अकाउंट खुलवाना हो या किसी सरकारी स्कीम का लाभ लेना हो, सब जगह आधार अनिवार्य कर दिया गया है। लेकिन, कई बार लोगों को उस वक्त दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जब उनका आधार कार्ड और मोबाइल नंबर (How to update Mobile Number in Aadhaar) सही ढंग से लिंक नहीं होता। या फिर किसी वजह से नंबर बंद हो जाता है और आधार से जुड़ा कोई काम नहीं हो पाता। ऐसे में जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड हमेशा एक दूसरे से जुड़ा रहे।

मोबाइल नंबर के आधार कार्ड के साथ लिंक ना होने की वजह से आप कई सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि UIDAI का कहना है कि आधार कार्ड को मोबाइल (How to update Mobile Number in Aadhaar) से जोड़ने के लिए कुछ सेवाएं ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती हैं। अगर आपके पास एक से ज्यादा मोबाइल नंबर हैं तो आप इस चीज को भी वेरिफाई कर सकते हैं कि आपका कौन सा मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक है। 

ऐसे पता करें कौन सा मोबाइल है आधार से लिंक

  • सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर लॉग इन करिए
  • इसके बाद UIDAI की वेबसाइट पर 'My Aadhaar' सेक्शन में जाइए
  • यहां आप 'Aadhaar Services' के ऑप्शन को ओपन करें
  • 'Verify an Aadhaar No' के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
  • अब अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर आगे के लिए प्रोसेस कीजिए।
  • जानकारी सही होने पर आपके सामने आधार से जुड़ी सभी तरह की जानकारी के साथ आपके मोबाइल नंबर के आखिर के तीन अंक भी आपको स्क्रीन पर दिख जाएगा।

Aadhaar Card के साथ लिंक मोबाइल नंबर (How to update Mobile Number in Aadhaar) अगर बंद हो चुका है तो नया मोबाइल नंबर अपडेट कराना जरूरी है। साथ ही अगर पहले से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो कई तरह का लाभ प्राप्त करने के लिए इसे लिंक कराना जरूरी है।

ऐसे अपडेट कराएं नया नंबर

  1. सबसे पहले आपको इसके लिए निकटतम आधार सेवा केंद्र लोकेट करना होगा
  2. इसके बाद आपको आधार सेवा केंद्र पर अप्वाइंटमेंट लेना होगा
  3. आधार सेवा केंद्र में आप मोबाइल नंबर अपडेट करने वाला फॉर्म भरिए
  4. 50 रुपये का शुल्क जमा करने के बाद आपको बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन कराना होगा
  5. इसके बाद अगले कुछ दिन में आधार नंबर के साथ आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा

FROM AROUND THE WEB