रेलवे ने मांगी यमराज से मदद! बोले- नियम तोड़ा तो उठाकर ले जाएगा यमराज.. पहचान लो जान की कीमत

Western Railway Rail Safety Yamraj
New Delhi: वेस्टर्न रेलवे (Western Railway) ने यात्रियों को सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक (Rail Safety) करने के लिए रोचक तरीका अपनाया है। मुंबई के स्टेशनों पर यमराज (Yamraj) के गेटअप में वालंटियर घूम रहे हैं।

यह (Yamraj) पटरी पार करने वाले यात्रियों को रोकते हैं और चलती ट्रेन में चड़ने या उतरने वालों को टोकते हैं। यह वालंटियर लोगों को रेलवे के सुरक्षा नियमों (Rail Safety) के साथ-साथ उनकी जान की कीमत भी समझा रहे हैं।

रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ये तस्‍वीरें मुंबई की हैं। रेलवे ने इन तस्‍वीरों के साथ लिखा है-अनधिकृत रूप से पटरी पार ना करें, यह जानलेवा हो सकता है। अगर आप अनधिकृत तरीके से पटरी को पार करते हैं तो सामने यमराज खड़े हैं। मुंबई में पश्चिम रेलवे द्वारा आरपीएफ के साथ मिलकर ‘यमराज’ के कैरेक्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

बुधवार से शुरू हुई रेलवे की इस मुहिम का अच्छा रिस्पांस देखने को मिल रहा है। यमराज बने लोगों में कुछ जीआरपी के जवान भी शामिल हैं। वे नियम तोड़ने वालों पर चालान भी कर रहे हैं। पहले चरण में जागरूकता अभियान सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाले अंधेरी और मलाड स्टेशनों पर चलाया गया। यहां ‘यमराज’ ने सबसे ज्यादा ऐसे लोगों को पकड़ा जो जान जोखिम में डाल कर रेलवे ट्रैक पार कर रहे थे। कईयों को समझा कर जाने दिया गया, जबकि कई को यमराज ने अपने स्टाइल में सजा दी।

बता दें कि हाल ही में रेलवे ने ”गप्पू भैया” नाम से एक कार्टून कैरेक्टर लॉन्च किया है. इस कैरेक्‍टर की एनिमेशन फिल्म बनाई गई है और इसे मिनिस्‍ट्री ऑफ रेलवे के सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. इस फिल्म के जरिए विभिन्न जोखिमों से लोगों को सचेत किया जाएगा. इसके साथ ही ”गप्पू भैया” की फिल्‍म सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर दिखाने का भी फैसला लिया गया है.

पिछले साल औसतन 7 लोगों की रोजाना हुई मौत

एक आंकड़े के मुताबिक, पिछले साल हर दिन औसतन 7 लोगों ने ट्रेन हादसों में अपनी जान गंवाई। इनमें ट्रैक पार करते समय 1,476 लोग और ट्रेन से गिरने के बाद 650 की मौत हुई थी।