घर बैठे वोटर आईडी के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई, नहीं लगाने पड़ें कहीं भी चक्कर

भारत के नागरिक और एक वोटर (How to apply for Voter ID) भी हैं। चुनाव के दौरान धोखाधड़ी से रोकने के साथ वोटर आईडी आपकी पहचान के रूप में भी इस्तेमाल होता है। 
 

नई दिल्ली। देश में इन दिनों चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव चल रहे हैं। चुनाव में मतदान के लिए वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है। यह अपने आपमें एक प्रमाण है कि आप भारत के नागरिक और एक वोटर (How to apply for Voter ID) भी हैं। चुनाव के दौरान धोखाधड़ी से रोकने के साथ वोटर आईडी आपकी पहचान के रूप में भी इस्तेमाल होता है। 

मतदाता पहचान पत्र (How to apply for Voter ID) में एक सीरियल नंबर, कार्डधारक का नाम, लिंग, जन्मतिथि, पिता का नाम, तस्वीर, राज्य का होलोग्राम, आवासीय पता व दूसरी जरूरी जानकारी होती है। एक भारतीय नागरिक जिसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष है और उसका स्थायी पता है, वोटर आईडी (How to apply for Voter ID) के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकता है। मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने के लिए पहचान, पते और फोटोग्राफ का प्रमाण होना जरूरी है।

ऐसे करें अप्लाई

  • भारतीय चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

  • राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी) पर क्लिक करें।

  • 'नए मतदाता रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करें' पर क्लिक करें।

  •  नाम, जन्म तिथि, पता और आवश्यक दस्तावेज जैसे पते और जन्म प्रमाण की तारीख अपलोड करें।

  • अंत में फॉर्म सबमिट कर दें।

जो आईडी आपने दी होगी उस पर मतदाता पहचान पत्र के लिंक के साथ एक ईमेल भेजा जाएगा। एक व्यक्ति इस पेज के माध्यम से मतदाता पहचान पत्र को ट्रैक कर सकता है और एक महीने में आवेदन से वोटर आईडी कार्ड ले सकता है।

FROM AROUND THE WEB